Saturday , July 2 2022
Home / BREAKING / आज का हिन्दू पंचांग – 18 मई 2022

आज का हिन्दू पंचांग – 18 मई 2022

आज का हिन्दू पंचांग

⛅दिनांक 18 मई 2022
⛅दिन – बुधवार
⛅विक्रम संवत – 2079
⛅शक संवत – 1944
⛅अयन – उत्तरायण
⛅ऋतु – ग्रीष्म
⛅मास – ज्येष्ठ
⛅पक्ष – कृष्ण
⛅तिथि – तृतीया रात्रि 11:36 तक तत्पश्चात चतुर्थी
⛅नक्षत्र – ज्येष्ठा सुबह 08:10 तक तत्पश्चात मूल
⛅योग – सिद्ध सुबह 06:45 तक तत्पश्चात साध्य
⛅राहुकाल – दोपहर 12:36 से 02:15 तक
⛅सूर्योदय – 05:58
⛅सूर्यास्त – 07:15
⛅दिशाशूल – उत्तर दिशा में
⛅ब्रह्म मुहूर्त- प्रातः 04:32 से 05:15 तक
⛅निशिता मुहूर्त – रात्रि 12.15 से 12:57 तक
⛅व्रत पर्व विवरण-
⛅ विशेष – तृतीया को परवल खाना शत्रुओं की वृद्धि करने वाला है। (ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)

🔹पिपलकन्द(प्रवलपिष्टि युक्त)🔹

🔹पवित्र पीपल वृक्ष के आरक्त सुकोमल पत्तों से सूर्य की किरणों में बनाया हुआ यह ‘पीपलकंद’ पीपल के दिव्य गुणों को अपने में संजोये हुए है। यह अत्यंत सात्विक, शीतल, उत्तम पित्तशामक, हृदय व नाड़ी संस्थान (Nervous system) के लिए बलकारक,गर्भपोषक,रक्तशुद्धिकर, पुष्टि- तृप्तिकारक व मनःशान्तिकर है।

🔹इसके सेवन से गर्मी व पित्तजन्य समस्याएं जैसे- आँखे, पैरों के तलवे व मूत्र में जलन, मुँह में छालें, लू लगना, अधिक मासिक स्त्राव आदि में राहत मिलती है। इसका सेवन हृदय को बल देता है, रक्त की शुद्धि करता है। परिणामतः हृदय की कार्यक्षमता में वृद्धि होकर हृदयाघात (हार्ट-अटैक) से रक्षा होती है। यह कामविकार व स्वप्रदोष को नियंत्रित करता है। क्रोधी स्वभाव का नियमन करने में पीपलकन्द अनुपम है।

🔹यह गर्भाशय को पुष्ट व पित्त को शांत कर महिलाओं में होनेवाले अत्यधिक मासिक स्त्राव, श्रेत प्रदर आदि गर्भाशय से सम्बंधित विकारों को दूर करने में सहायक है। यह बार-बार होनेवाले गर्भपात से रक्षा करता है | उत्तम गर्भपोषक है अतः गर्भवती माताओं के लिए विशेष सेवनीय है।

🔹तरबूज के छिलकों से स्वास्थ्य लाभ🔹

🔹🍉 केवल तरबूज ही नहीं इसके छिलके के भी हैं ढेरों फायदे | तरबूज के छिलकों की सब्जी सभी आश्रमों में बने और अन्य साधकगण भी इसका लाभ लें |

🔹👉 सब्जी बनाने में आमचूर का उपयाेग नहीं करना है। यह त्रिदोष कारक होता है। इसकी जगह टमाटर, इमली, आमला पाउडर गुणकारी है।

🔹 तरबूज के छिलके (Watermelon Peel) में भी तरबूज की तरह ही बहुत सारे गुण होते हैं. इसके सेवन से शरीर को कई फायदे मिलते हैं।

🔹 अभी तक आपने तरबूज खाने के फायदे के बारे में पढ़ा और सुना होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं, कि तरबूज की तरह ही इसके छिलके (Melon peel) में भी एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी, ए, बी6, जिंक, पोटेशियम और खनिज के साथ-साथ लाइकोपीन, सिट्रूललाइन, क्लोरोफिल और फेनोलिक जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं और इतने सारे गुण (Many qualities) होने के चलते इसके सेवन से शरीर को कई तरह के फायदे (Benefits) मिलते हैं ? इसलिए अगर आप भी तरबूज खाने के बाद इसके छिलके को फेंक देते हैं, तो ऐसा करने से पहले यहां बताए जा रहे तरबूज के छिलकों के फायदों के बारे में जरूर पढ़ लें, तो आइए जानते हैं, कि तरबूज का छिलका हमारे शरीर के लिए किस तरह से फायदेमंद है। अगर आप चाहें तो छिलकों की टूटी-फ्रूटी या अचार बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं।

🔹 इम्यूनिटी बढ़ाता है :
👉 : इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए तरबूज के छिलके का सेवन काफी मदद करता है। इसमें काफी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो इम्यून सिस्टम (रोग प्रतिकारक शक्ति) को मजबूत बनाने में सहायक है। साथ ही ये वाइट ब्लड सेल्स के उत्पादन को भी प्रोत्साहित करता है, जिससे शरीर में इंफेक्शन नहीं होता और इम्यूनिटी बढ़ती है।

🔹 ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है :
👉 : तरबूज के छिलके के सेवन से ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करने में मदद मिलती है। अगर आप भी अपना ब्लड प्रेशर कंट्रोल करना चाहते हैं तो इस सीजन में तरबूज के साथ इसके छिलकों का सेवन भी जरूर करें।

🔹 कब्ज़ दूर करता है :
👉 : कब्ज़ को दूर करने के लिए भी तरबूज के छिलके का सेवन किया जा सकता है। इसमें काफी मात्रा में फाइबर होता है जो कब्ज से राहत देकर मोशन को सही करने में मदद करता है।

🔹 ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करता है:
👉 : तरबूज का छिलका खाने से ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है। अगर आप चाहते हैं कि आपका ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल सही रहे, तो आप भी इस गर्मी तरबूज के साथ ही इसके छिलके का सेवन भी ज़रूर करें।

🔹 एनर्जी बढ़ाता है :
👉 : तरबूज के छिलके का सेवन आपकी एनर्जी बढ़ाने का भी काम करता है। इसके छिलके में सिट्रूललाइन एमिनो एसिड पाया जाता है जो मांसपेशियों में ऑक्सीजन की आपूर्ति करता है। इससे शरीर को भरपूर शक्ति मिलती है और शरीर की कार्यक्षमता बड़ाने में मदद मिलती है।

🔹 वजन कम करता है :
👉 : जिनका वजन बहुत अधिक हो, वे भी वजन कम करने के लिए तरबूज के छिलके का सेवन कर सकते हैं। इसके छिलके के सेवन से फैट को बर्न करने में मदद मिलती है। इसके लिए इसमें मौजूद सिट्रूललाइन एमिनो एसिड सहायता करता है।

🚩 ” ll जय श्री राम ll ” 🚩

About admin

Press Ki Taquat(Daily Punjabi Newspaper) Patiala

Check Also

मुख्यमंत्री द्वारा ठेके के आधार पर काम कर रहे सभी योग्य कर्मचारियों की सेवाएं रेगुलर करने के लिए तीन सदस्यीय कैबिनेट कमेटी का गठन

कैबिनेट कमेटी कानूनी विशेषज्ञों की सलाह के साथ नया मसौदा बिल के कानूनी पहलुओं की …