Saturday , July 2 2022
Home / BREAKING / परिवहन मंत्री द्वारा सरकारी ख़ज़ाने को चूना लगाने वाले दोनों एडवांस बुक्कर नौकरी से बर्खास्त

परिवहन मंत्री द्वारा सरकारी ख़ज़ाने को चूना लगाने वाले दोनों एडवांस बुक्कर नौकरी से बर्खास्त

लालजीत सिंह भुल्लर ने सभी एडवांस बुक्करों द्वारा पी.आर.टी.सी. के विभिन्न डिपूओं की बसों की बुकिंग का मिलान हर महीने की 10 तारीख़ को मुख्यालय में यकीनी बनाने के दिए निर्देश
बठिंडा डिपू से 1अप्रैल, 2021 से 20 मई, 2022 तक हुई एडवांस टिकट बुकिंग की जाँच के लिए टीमें तैनात
चंडीगढ़, 5 जून (प्रेस की ताकत बयूरो)- पंजाब के परिवहन मंत्री स. लालजीत सिंह भुल्लर ने यहां बताया कि टिकट मशीनों द्वारा धोखाधड़ी करके पी.आर.टी.सी. को चूना लगा रहे बठिंडा काउन्टर के दो एडवांस बुक्करों को नौकरी से बर्खास्त कर दिया गया है। विभागीय जांच के दौरान अकेले मई महीने के पहले पांच दिनों की जांच में दोनों मुलाज़िम 3 लाख 32 हज़ार 281 रुपए का चूना लाने के दोषी पाये गए थे, जिनके विरुद्ध बठिंडा पुलिस द्वारा पी.आर.टी.सी. की टिकट मशीनों का दुरुपयोग करने, मशीनों के रिकार्ड के साथ छेड़छाड़ करने और सरकारी धन की चोरी करने के आरोप के तहत भारतीय दंड विधान की धारा 420 और 409 के अंतर्गत मामला दर्ज किया गया है।
मंत्री ने बताया कि एडवांस बुक्कर राम सिंह निवासी गाँव भैणी (ज़िला बठिंडा) और सुखपाल सिंह निवासी गाँव पथराला (ज़िला बठिंडा) पी.आर.टी.सी. में कमिशन आधार पर बसों की बुकिंग करते थे। उन्होंने बताया कि पांच दिनों के चैक किये गए रिकार्ड के अनुसार कुल 3,32,281 रुपए की टिकटें दोनों बुक्करें द्वारा सवारियों को जारी की गई परन्तु टिकटों का बनती नगदी बठिंडा डिपू में जमा नहीं करवाई गई।
मंत्री ने बताया कि दोनों एडवांस बुक्करों द्वारा बठिंडा डिपू के इलावा पी.आर.टी.सी. के दूसरे डिपूओं की बसों की बुकिंग भी की हो सकती है। इसलिए पी.आर.टी.सी. के बठिंडा डिपू से 1 अप्रैल, 2021 से लेकर 20 मई, 2022 तक हुई एडवांस टिकट बुकिंग की पड़ताल करने के लिए जांच टीमें तैनात की गई हैं, जो यह भी पता लगाएंगी कि इस ग़ैर-कानूनी धंधे में कौन-कौन से मुलाज़िम शामिल हैं। इसके साथ-साथ समूह डिपूओं से भी 1 अप्रैल, 2021 से 20 मई, 2022 तक दोषी मुलाज़िमों की टिकट मशीनों द्वारा जारी की गई टिकटों का रिकार्ड प्राप्त करने के निर्देश दिए गए हैं।
परिवहन मंत्री स. लालजीत सिंह भुल्लर के आदेशों पर पी.आर.टी.सी. के पटियाला, चंडीगढ़, बठिंडा, फ़रीदकोट, संगरूर, बरनाला, बुढलाडा, लुधियाना और कपूरथला डिपूओं के जनरल मैनेजरों को लिखा गया है कि वह एडवांस बुकिंग एजेंटों द्वारा पी.आर.टी.सी. की बसों के लिए की जाती एडवांस बुकिंग का मिलान करना यकीनी बनाएं। इसी तरह यह भी निर्देश दिए गए हैं कि मुख्यालय स्तर पर ऑपरेशन शाखा में भी एडवांस बुक्करों द्वारा पी.आर.टी.सी. के विभिन्न डिपूओं की बसों के लिए कई गई बुकिंग का मिलान हर महीने की 10 तारीख़ को करना यकीनी बनाया जाये।

About admin

Press Ki Taquat(Daily Punjabi Newspaper) Patiala

Check Also

~ आज का हिन्दू पंचांग ~ 02 जुलाई 2022

~ आज का हिन्दू पंचांग ~ ⛅दिनांक – 02 जुलाई 2022 ⛅दिन – शनिवार ⛅विक्रम …