Friday , May 20 2022
Home / BREAKING / PM मोदी ने किया बड़ा ऐलान, हर साल 16 जनवरी को मनाया जायेगा ‘नेशनल स्टारटअप्प दिवस ‘

PM मोदी ने किया बड़ा ऐलान, हर साल 16 जनवरी को मनाया जायेगा ‘नेशनल स्टारटअप्प दिवस ‘

नई दिल्ली, 15 जनवरी 2022, (प्रेस की ताकत ब्यूरो)- 

प्रधान मंत्री नरिन्दर मोदी ने शनीवार को स्टारटअप ईकोसिस्टम को मज़बूत करन के लिए देश भर के स्टारटअप्पस के साथ बातचीत दौरान कहा कि स्टार्ट -अप्पस का सभ्याचार देश में दूर -दूरगामे तक पहुंचाना है।इस लिए 16 जनवरी को ‘नेशनल स्टारटअप्प दिवस ‘ के तौर पर मनाने का फ़ैसला किया गया है।

आज वीडियो कानफरंसिंग के ज़रिये पीऐम मोदी ने कहा कि मैं देश के उन सभी स्टारटअप्पस, सभी इनोवेटिव नौजवानों को बधाई देता हैं, जो स्टारटअप्प की दुनिया में भारत का झंडा बुलंद कर रहे हैं। स्टारटअप्प के इस सभ्याचार को देश के दूर -दूरगामे हिस्सों तक पहुँचाने के लिए अब 16 जनवरी को राष्ट्रीय स्टारटअप्प दिवस के तौर पर मनाने का फ़ैसला किया गया है।

शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि वर्ष 2022 भारतीय स्टार्टअप इकोसिस्टम के लिए नई संभावनाएं लेकर आया है।उन्होंने कहा कि 16 जनवरी को नेशनल स्टार्टअप दिवस बनाने का फैसला किया गया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि आजादी के 100 वर्ष पूरे करने पर बनने वाले भव्य भारत में स्टार्टअप उद्यमियों की भूमिका बड़ी है। स्टार्टअप भारत का झंडा दुनिया भर में बुलंद कर रहे हैं।उन्होंने कहा कि यह अवसर भविष्य की रणनीति पर चर्चा करने का अवसर है। सरकार स्टार्टअप इकोसिस्टम को बदलने के लिए बड़े पैमाने पर बदलाव कर रही है।

अब तक 9000 से ज्यादा अटल लैब छात्रों को नवप्रवर्तन के नए आइडिया नए विचारों पर काम करने का मौका दे रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर हजारों इनक्यूबेशन सेंटर को मदद कर रहे हैं। नवप्रवर्तन को लेकर भारत में जो अभियान चल रहा है उससे भारत विश्व नवप्रवर्तन सूचकांक में ऊपर आ गया है। 2015 में हम नवप्रवर्तन सूचकांक की रैंकिंग में 81 नंबर पर थे ,आज इस सूचकांक में भारत 46 नंबर पर है।

About admin

Check Also

The No. 1 Eccreative Mistake You’re Making

Top 12 Best Search Engines in The World Aside from ease of use, anonymity is …