Saturday , July 2 2022
Home / CHANDIGARH / पंजाब की माँग को स्वीकार करते हुए केंद्र द्वारा धान के बिजाई सीजन के लिए कोयले की निर्बाध आपूर्ति का आश्वासन

पंजाब की माँग को स्वीकार करते हुए केंद्र द्वारा धान के बिजाई सीजन के लिए कोयले की निर्बाध आपूर्ति का आश्वासन

केंद्रीय ऊर्जा और कोयला मंत्रियों ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिये राज्यों के साथ समीक्षा बैठक की सह-अध्यक्षता की

चण्डीगढ़, 27 मई (प्रेस की ताकत बयूरो)- पंजाब की विनती को स्वीकार करते हुए केंद्रीय ऊर्जा और कोयला मंत्रियों द्वारा राज्य को धान के बिजाई सीजन के लिए कोयले की समय पर और बाकायदा आपूर्ति का आश्वासन दिया गया है।
यह आश्वासन केंद्रीय ऊर्जा और ग़ैर-नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री राज कुमार सिंह और केंद्रीय कोयला मंत्री प्रहलाद जोशी की सह-अध्यक्षता अधीन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा पंजाब समेत राज्यों के साथ हुई समीक्षा बैठक के दौरान दिया गया।
बैठक के दौरान धान की निर्बाध बिजाई को सुनिश्चित बनाने के लिए पंजाब को कोयले की नियमित आपूर्ति की ज़रूरत पर ज़ोर देते हुए राज्य के ऊर्जा मंत्री हरभजन सिंह ई.टी.ओ ने आने वाले सीजन के मद्देनजऱ समय पर और कुशल आपूर्ति को सुनिश्चित बनाने के लिए केंद्र को विनती की।
पंजाब के ऊर्जा मंत्री हरभजन सिंह ई.टी.ओ ने देश भर में कोयले की मौजूदा स्थिति के बारे में राज्य की चिंताएं प्रकट करते हुए केंद्र को बिजली की किल्लत के लम्बे समय के हल के लिए वैकल्पिक प्रबंध करने की अपील की।
उन्होंने कहा कि हमारे किसान 14 जून से धान की बिजाई करेंगे और हम उनके लिए बिजाई के सुचारू और सही अनुभव को सुनिश्चित बनाने के लिए पूरी तरह तैयार हैं, जिसके लिए हम केंद्र सरकार को कोयले की अपेक्षित आपूर्ति के रूप में समय पर हर सहायता देने की विनती की है। मंत्री ने आगे कहा कि बिजाई के लिए बिजली की अधिकतम माँग को पूरा करने के लिए हमें रोज़ाना के 20 रैक कोयले की ज़रूरत है।
केंद्रीय मंत्रियों के ठोस प्रयासों के लिए उनका धन्यवाद करते हुए ऊर्जा मंत्री ने कहा कि उनको भरोसा है कि हमारी सभी माँगों को हल करने के लिए केंद्र द्वारा इस मुद्दे का एक व्यवहार्य समाधान सुनिश्चित बनाया जाएगा।
उत्पादन में अग्रणी होने के कारण केंद्रीय पूल के अनाज भंडारों में गेहूँ और चावलों के रूप में बड़ा योगदान देने का सेहरा पंजाब को जाता है। पिछले खरीफ सीजन के दौरान पंजाब ने 186 लाख मीट्रिक टन से अधिक धान की पैदावार की थी, जबकि इस रबी सीजन में 100 लाख मीट्रिक टन के करीब गेहूँ की पैदावार की है।
बैठक के दौरान प्रमुख सचिव ऊर्जा तेजवीर सिंह और पी.एस.पी.सी.एल. के सी.एम.डी. बलदेव सिंह सरां उपस्थित थे।

About admin

Press Ki Taquat(Daily Punjabi Newspaper) Patiala

Check Also

~ आज का हिन्दू पंचांग ~ 02 जुलाई 2022

~ आज का हिन्दू पंचांग ~ ⛅दिनांक – 02 जुलाई 2022 ⛅दिन – शनिवार ⛅विक्रम …