Thursday , August 18 2022
Home / CHANDIGARH / जनता बजट पेश करने पर भगवंत मान की तरफ से वित्त मंत्री हरपाल चीमा को मुबारकबाद  

जनता बजट पेश करने पर भगवंत मान की तरफ से वित्त मंत्री हरपाल चीमा को मुबारकबाद  

बजट को नये पंजाब की छवि बनाने वाला बताया
सभी गारंटियां जल्द पूरी करने के लिए सरकार वचनबद्ध
 
चंडीगढ़, 27 जून (प्रेस की ताकत बयूरो)- पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने वित्त मंत्री हरपाल चीमा की तरफ से विधान सभा में पेश किये गए साल 2022-23 के राज्य सरकार के कर मुक्त बजट की सराहना की और इसको नये पंजाब के लिए रूप-रेखा बनाने वाला बताया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि आम आदमी के साथ विचार-विमर्श करके बनाया ऐतिहासिक बजट पेश करने के लिए में वित्त मंत्री हरपाल चीमा को बधाई देता हूं।
बजट को राज्य सरकार की जन हितैषी नीतियों की झलक पेश करने वाला संतुलित और विकास को बढ़ावा देने वाला बताते हुये मुख्यमंत्री ने यहां आज जारी बयान में कहा की शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि और वाणिज्य के क्षेत्र में क्रांति लाने के लिए जनता का बजट बनाया गया है। उन्होंने कहा की सरकार लोगों के साथ की सभी गारंटियों को जल्द पूरा करेगी। भगवंत मान ने कहा की वित्तीय क्षेत्र में जल्द ही क्रांतिकारी सुधार दिखायी देंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा की बजट समाज के सभी वर्गों में से कमज़ोरों में से सबसे कमजोर और गरीबों में से सबसे गरीब को राहत देने के उद्देश्य से बनाया गया है। उन्होंने कहा की बजट समूचे विकास, राज्य की तरक्की और लोगों की समूची खुशहाली का मंतव्य हासिल करने के लिए राज्य सरकार की अनुप्रयुक्त पहुंच का नतीजा है। भगवंत मान ने आगे कहा कि यह बजट कृषि, उद्योग, बुनियादी ढांचे, ऊर्जा, शिक्षा, स्वास्थ्य क्षेत्र के अलावा महिलाओं को अधिक अधिकार देने पर समाज के पिछड़े वर्गों के बहु-पक्षीय विकास को निश्चित रूप से बढ़ावा देगा।
मुख्यमंत्री ने कहा की तकनीकी शिक्षा के लिए बजट में 48 प्रतिशत वृद्धि की व्यवस्था की गई है जिससे स्वै-रोजगार के नये मौके सृजित करने के लिए नौजवानों को तकनीकी शिक्षा मुहैया करवायी जा सके। इसी तरह राज्य में कानून व्यवस्था के लिए 9449 करोड़ रुपए रखे गए हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मेडिकल शिक्षा और अनुसंधान का बजट 57 प्रतिशत बढ़ाया गया, जबकि नौजवानों और युवा सेवाओं के लिए 52 प्रतिशत, स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए 24 प्रतिशत, रोजगार सृजन के लिए 32 प्रतिशत, उद्योग और व्यापार के लिए 48 प्रतिशत का इजाफा किया गया है, जिससे राज्य के विकास और तरक्की में और तेजी आयेगी। भगवंत मान ने कहा की बजट में 16 मेडिकल कालेजों का निर्माण करने के अलावा सरकारी स्कूलों को सर्वश्रेष्ठ मानक स्कूल ( स्कूल ऑफ एमिनेंस) में तब्दील करने का ऐलान किया गया है। इसी तरह शहीद भगत सिंह हरिआवल लहर, 45 अत्याधुनिक बस स्टैंड के निर्माण की व्यवस्था भी बजट में से गई है।
मुख्यमंत्री ने मौजूदा बजट को मिल पत्थर करार दिया जो राज्य को नये शिखरों पर ले जाने के लिए विकास और तरक्की के नये आयाम कायम करने का लम्बा सफर तय करेगा और आने वाले समय में नये पंजाब के लक्ष्य को साकार करने के लिए राज्य के लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरेगा। भगवंत मान ने उम्मीद जाहिर की कि नया बजट वित्तीय घाटे को कम करने के लिए आर्थिक सूझबूझ के साथ बहुत ज्यादा वित्तीय अनुशासन लाएगा और साधन जुटाने के द्वारा राजस्व बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करेगा। साल 2022- 23 के लिए बजट प्रस्तावों की पूरा सराहना करते हुये उन्होंने कहा की नशे की समस्या से निपटने के लिए विशेष फंड रखने के अलावा स्वास्थ्य, शिक्षा, नौजवानों में बेरोजगारी के खात्मे के लिए बजट में व्यवस्था करने और वित्तीय घाटे पर काबू पाने के लिए कई पहलकदमियों को बजट का हिस्सा बनाया गया है जो इन मसलों पर राज्य सरकार की वचनबद्धता को दर्शाता है।
मुख्यमंत्री ने कहा की नये बजट से हमारा राज्य अब विकास और खुशहाली की नयी शिखरें छुएगा। उन्होंने मौजूदा बजट को औद्योगिक क्षेत्र की सुरजीती और राज्य की रूकी कृषि आर्थिकता को नया बढ़ावा देने के लिए खाका करार दिया।

About admin

Press Ki Taquat(Daily Punjabi Newspaper) Patiala

Check Also

नेशनल स्कॉलरशिप एक्जाम एएनटीएचई 2022 के तहत करीब 2,000 वंचित छात्रों और छात्राओं को स्कॉलरशिप और नीट एवं जेईई की निशुल्क कोचिंग देगा आकाश बायजूस

नई दिल्ली, 10 अगस्त (प्रेस की ताकत बयूरो)-  भारत सरकार की ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ …