Monday , July 4 2022
Home / BREAKING / खेलो इंडिया यूथ गेम्स में पहली बार शामिल गतका होगा विशेष आकर्षण का केंद्र

खेलो इंडिया यूथ गेम्स में पहली बार शामिल गतका होगा विशेष आकर्षण का केंद्र

 

·         पंचकूला क्रिकेट स्टेडियम में 4 जून से 6 जून तक होगें जंगजू मुकाबले : हरजीत ग्रेवाल

·         16 राज्यों के लड़के और लड़कियों की टीमें 80 पदकों के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगी

 

चंडीगढ़, 29 मई (प्रेस की ताकत बयूरो)- पंचकूलाहरियाणा के ताऊ देवी लाल स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में 4 जून से 13 जून तक होने वाले चौथे खेलो इंडिया यूथ गेम्स में मार्शल आर्ट गतका प्रतियोगिताएं विशेष आकर्षण का केन्द्र होंगी जिसमें 16 राज्यों के गतकेवाज़ लड़के-लड़कियां की टीमें अपने जौहर दिखाएंगी।

आज यहां यह जानकारी देते हुए देश की सबसे पुरानी पंजीकृत गतका खेल संस्थानेशनल गतका एसोसिएशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष स. हरजीत सिंह ग्रेवालराज्य पुरस्कार विजेताने बताया कि राष्ट्रीय खेलों के इस प्रतिष्ठित महाकुंभ में 25 ओलंपिक खेलों के अलावा मार्शल आर्ट गतका भी इस बार खेलो इंडिया यूथ गेम्स का हिस्सा बन गया है। उन्होंने कहा कि यह गर्व की बात है कि केंद्रीय खेल मंत्रालय ने पहली बार गतका को राष्ट्रीय स्तर के खेलों में प्रतिस्पर्धी खेल के रूप में मान्यता दी है।

पत्रकारों से बातचीत करते हुए गतका के प्रमोटर स. ग्रेवाल ने बताया कि भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) ने खेलों के सफल आयोजन के लिए एक उच्च स्तरीय गेम्स टेक्निकल कंडक्ट कमेटी (जीटीसीसी) का गठन किया है। प्रतियोगिता प्रबंधक के रूप में इस अधिकारिक समिति में सभी खेलों के एक प्रतिनिधि को शामिल किया गया है और सरकार ने उन्हें इस विवेकाधीन समिति में गतका प्रतियोगिता प्रबंधक के रूप में शामिल किया है।

जीटीसीसी के गतका प्रतियोगिता प्रबंधक स. ग्रेवाल ने बताया कि खेलो इंडिया यूथ गेम्स के दौरान 4 जून से 6 जून तक होने वाली गतका प्रतियोगिताएं में 16 राज्यों के लड़के-लड़कियों की गतका टीमें भाग ले रही हैं। उन्होंने कहा कि इन गतका प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले 256 गतकेवाज़ विभिन्न प्रतियोगिताओं में 80 पदक के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे।

उन्होंने कहा कि इन प्रतियोगिताओं का उद्घाटन 4 जून को सुबह 9 बजे क्रिकेट स्टेडियम पंचकूला के अंदर एक विशेष वातानुकूलित मंडप में किया जाएगा और 6 जून को दोपहर 3 बजे प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कार वितरित किए जाएंगे। उन्होंने यह भी बताया कि इस खेल महाकुंभ के दौरान राज्य के बाहर से आने वाले खिलाड़ियों और दर्शकों के लिए मार्शल आर्ट गतका एक विशेष आकर्षण होगा।

राष्ट्रीय गतका खेल संस्था के अध्यक्ष स. ग्रेवाल ने कहा कि इन खेलों के दौरान गतका प्रतियोगिताएं कागज रहित होंगी और मैचों के दौरान स्कोरिंग के लिए एक कम्प्यूटरीकृत कार्यक्रम लागू किया गया है। इसके अलावास्कोरिंग को लाइव दिखाने के लिए डिजिटल स्कोरबोर्ड और एलईडी स्क्रीन लगाए जाएंगे। इन गतका प्रतियोगिताओं का वेबसाइटों पर सीधा प्रसारण भी किया जाएगा।

About admin

Press Ki Taquat(Daily Punjabi Newspaper) Patiala

Check Also

पंजाब के द्वारा नशों की तस्करी के लिए जम्मू बना नया अड्डा – गुरदासपुर से 16 किलो हेरोइन बरामद

*  तस्करों की तरफ से पड़ोसी राज्य जम्मू से लायी जा रही थी खेप, जांच …