Friday , October 7 2022
Home / INDIA / राज्यपाल सुश्री उइके रोटरी क्लब छिन्दवाड़ा द्वारा आयोजित शिक्षक सम्मान समारोह में हुई शामिल

राज्यपाल सुश्री उइके रोटरी क्लब छिन्दवाड़ा द्वारा आयोजित शिक्षक सम्मान समारोह में हुई शामिल

छिंदवाड़ा(सुशील सिंह परिहार)- छत्तीसगढ़ की राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उइके अपने छिन्दवाड़ा प्रवास के दौरान रोटरी क्लब द्वारा आयोजित शिक्षक सम्मान समारोह में शामिल हुईं। राज्यपाल ने शिक्षकों को शुभकामनाएं दी और उन्हें नेशन बिल्डर अवार्ड से सम्मानित किया। कार्यक्रम का शुभारंभ डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के छायाचित्र पर दीप प्रज्ज्वलन के साथ किया गया।

राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उइके ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए छिन्दवाड़ा जिले के सम्मानित हुए शिक्षकों को शिक्षक दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि शिक्षक, ज्ञान की रोशनी से विद्यार्थियों का जीवन गढ़ते हैं। गुरूजन अपने अध्ययन-अध्यापन की गौरवमयी परंपरा को इसी तरह आगे बढ़ाते रहें। उन्होंने कहा कि शिक्षकों पर विद्यार्थियों को बेहतर नागरिक बनाने की जिम्मेदारी होती है। शिक्षक इस जिम्मेदारी का पूर्ण रूप से निर्वहन करें तो भारत अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर विश्व पटल पर अपनी एक विशिष्ट पहचान शीघ्र बना पाएगा। राज्यपाल ने कहा कि विपरीत परिस्थितियों में भी शिक्षक शिक्षा देने का कार्य जारी रखते हैं। कोविड ने पूर्ण रूप से मानव जीवन को प्रभावित किया। इसके बावजूद शिक्षकों नेे तमाम वैकल्पिक उपायों के माध्यम से शिक्षा देने का काम जारी रखा। उन्होंने कोविड से असमय मृत हुए शिक्षकों को श्रद्धांजलि अर्पित की। राज्यपाल सुश्री उइके ने अपने शिक्षक व विद्यार्थी जीवन का अनुभव साझा करते हुए कहा कि जीवन में चुनौतियां सदैव आती है, लेकिन महत्वपूर्ण बात यह है कि आप कितनी मजबूती से इनका सामना करते हैं। शिक्षक आपको जीवन के इन्हीं संघर्षों से परिचय कराता है और आपको चुनौतियों का सामना करने के लिए सक्षम भी बनाता है। उन्होंने स्काउट एवं गाइड्स, एनएसएस और एन.सी.सी. आदि की विद्यार्थी जीवन में उपयोगिता के बारे में जानकारी दी और शिक्षकों से आग्रह किया कि वे अधिक से अधिक विद्यार्थियों को इनमें शामिल होने के लिए प्रेरित करें। राज्यपाल ने कोविड के दौरान विद्यार्थियों के शैक्षणिक और भावनात्मक क्षति को पूर्ण करने के लिए शिक्षकों को दोगुने मनोबल के साथ कार्य करने और बच्चों से स्नेहपूर्ण व्यवहार करने को कहा। राज्यपाल सुश्री उइके ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा शिक्षा के महत्व और आवश्यकता को समझते हुए नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू की गई है। शिक्षा नीति के क्रियान्वयन का महत्वपूर्ण दायित्व आप सभी पर है। इसके बेहतर क्रियान्वयन और इसके वास्तविक उद्देश्य की प्राप्ति के लिए आप सभी लक्ष्य बनाकर कार्य करें।

इस दौरान राज्यपाल ने रोटरी क्लब के पदाधिकारियों द्वारा किये जा रहे कार्यों के लिए उनकी सराहना की और सेवा के कार्यों को अनवरत जारी रखने को कहा। रोटरी क्लब द्वारा राज्यपाल को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

About Sushi Parihar

Check Also

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोगः फारेस्ट गार्ड की नियुक्ति का विज्ञापन

लखनऊ (विशाल वर्मा)-उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने फॉरेस्ट गार्ड/वन दरोगा के 701 पदों …