Thursday , August 18 2022
Home / BREAKING / पंजाब में अभी ठंड से नहीं मिलेगी राहत, 22 -23 जनवरी को बारिश की संभावना, फसलों और जानवरों के लिए घातक है यह सर्दी

पंजाब में अभी ठंड से नहीं मिलेगी राहत, 22 -23 जनवरी को बारिश की संभावना, फसलों और जानवरों के लिए घातक है यह सर्दी

चंडीगढ़, 20 जनवरी 2022, (प्रेस की ताकत ब्यूरो)-

पंजाब में 22 /23 जनवरी को भारी बारिश की संभावना है।

मौसम विभाग के कर्मचारियों ने बताया कि अभी पंजाब में 19 जनवरी से 21 जनवरी तक बारिश की संभावना जताई जा रही थी, लेकिन अब 21 से 24 जनवरी तक बारिश की संभावना है। 22 जनवरी को प्रदेशभर में तेज बारिश होने का अनुमान लगाया जा रहा है उसके बाद 24 जनवरी को मौसम खुलने की संभावना है।

देर रात से किणकिण या हलकी बारिस कहीं -कहीं शुरू हो जायेगी। 22 जनवरी को बारिश की उम्मीद और ज्यादा रहेगी। इस दिन पंजाब के ज़्यादातर हिस्सों में तेज झड़ीनुमा बारिश पड़ेगी जो कि 23 जनवरी को बहुत से हिस्सों में जारी रहेगी, खासकर उत्तरी -पूर्वी और केंद्रीय पंजाब में।

उल्लेखनीय है कि चार जनवरी से ही सूर्य देव बादलों के पीछे छिपे हुए हैं। पिछले मंगलवार से लेकर आज तक सुर्या के दर्शन नही हो पाए है। होशियारपुर के कुछ इलाकों में आज भी लोग सड़क किनारे आग लगा कर हाथ सेक रहे थे। सर्दी बहुत ज्यादा होने से न तो हाथ काम कर रहे है और न ही वाहन चलाया जा रहा है।

बुजुर्गों के लिए यह सर्दी बहुत ही घातक सिद्ध हो रही है वहीं सुबह को खेतों में बिछी कोहरे की चादर फसलों के लिए हानिकारक है। बारिश के बाद भारी नमी वाले महौल कारण धुंध के बादलों की मोटी परत जो बीते एक हफ्ते से बनी हुई है, जो सेहत पर फसलों और बुरा प्रभाव डाल रही है। घने कोहरे के चलते फसलें नष्ट होकर रह गई है और जानवरों के लिए भी यह सर्दी बेहद खतरनाक है। घने कोहरे के चलते जानवरों की फसल भी खराब हो रही है। यह भी देखा गया है कि चारा नहीं मिलने से जानवर भी सड़क किनारे शांत बैठे दिखाई देते हैं।

बारिश के बाद फिर धुंध और धुंध के बादल के आने के आसार रहेंगे। भारी बारिश रहेगी। इस दौरान क्षेत्र में 25 से 75 मिलिमीटर बारिश दर्ज हो सकती है।

22 /23 जनवरी जम्मू -कशमीर, हिमाचल और उत्तराखंड में भारी बरफ़वारी होगी। शिमला, मनाली, डलहौजी में फिर बरफ़वारी होगी।

बाकी आज भी एक कमज़ोर पश्चिमी व्यवस्था कारण गुज़रती बद्दलवाही बूँदाबाँदी और हलकी फुहारों दे रही है जो कि से रात को आगे पहाड़ों की तरफ खिसक जायेगी, सुबह पहाड़ों के समीप पड़ते हिस्सों में बद्दलवाही बनी रह सकती है।

About admin

Press Ki Taquat(Daily Punjabi Newspaper) Patiala

Check Also

नेशनल स्कॉलरशिप एक्जाम एएनटीएचई 2022 के तहत करीब 2,000 वंचित छात्रों और छात्राओं को स्कॉलरशिप और नीट एवं जेईई की निशुल्क कोचिंग देगा आकाश बायजूस

नई दिल्ली, 10 अगस्त (प्रेस की ताकत बयूरो)-  भारत सरकार की ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ …