Saturday , July 2 2022
Home / Ambala / स्कूली बच्चों को किया योग के प्रति जागरूक

स्कूली बच्चों को किया योग के प्रति जागरूक

विश्व शांति सेवा एवं सम्मान संगठन अंबाला शहर की योग टीम की ओर से आज “राधे लाल गीता विद्या मंदिर स्कूल “घास मंडी ,अम्बाला शहर में एक योग शिविर का आयोजन किया गया जिसमें स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थियों और शैक्षणिक स्टाफ को योग क्रियाएं करवाते हुए अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने का संदेश दिया। शिविर में उपस्थित स्कूल के प्रधानाचार्य अनिल शर्मा
और संगठन की टीम द्वारा दीप प्रज्वलन कर स्तर का शुभारंभ किया गया। बच्चों ने मंगल गान और प्रार्थना करते हुए सर्वप्रथम ज्ञान की देवी मां सरस्वती के चरणों में स्तुति की।संगठन की ओर से योगाचार्य महेंद्र सिंह रिंकू और उनकी टीम के द्वारा विद्यार्थियों के लिए विशेष रुप से आयोजित आज के इस योगा सेशन में तनाव मुक्त रहते हुए स्वस्थ निरोगी काया प्राप्त करने के लिए विभिन्न आसन और ध्यान तथा योग मुद्राओं के द्वारा उपस्थित जनों को अभ्यास करवाया गया और योग को अपने जीवन में अपनाने का संदेश दिया गया। राधे लाल गीता विद्या मंदिर स्कूल प्राचीन भारतीय सनातन संस्कृति को बढ़ावा देने के साथ-साथ बच्चों में संस्कार और अनुशासन के प्रति दृढ़ संकल्प है। स्कूल में पढ़ने वाले सभी विद्यार्थी वेद मंत्र उच्चारण और उच्च शैक्षणिक योग्यता के साथ-साथ मर्यादित संयमित जीवन आचरण का भी सबक बखूबी सीख रहे हैं। विश्व शांति सेवा सम्मान संगठन के प्रधान हरेंद्र शर्मा ने बच्चों से आहवान किया कि वह नियमित दिनचर्या में योग को स्थान दें और योग ही एकमात्र ऐसी शक्ति है जिसके द्वारा हम मन को एकाग्रचित्त ओर शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं। योग की विभिन्न मुद्राएं अपनाकर बच्चों में स्मरण शक्ति बढ़ती है और तनावमुक्त रहने से बुद्धि का विकास होता है।
आज की इस योगा शिविर में विश्व शांति सेवा एवं सम्मान संगठन की ओर से हरिंदर शर्मा, महेंद्र सिंह रिंकू, प्रमोद गर्ग, राजेश कुमार अग्रवाल तथा मीना गर्ग ने उपस्थित रहकर अपनी सेवाएं दी। शिविर के अंत में श्री राधे लाल गीता विद्या मंदिर स्कूल के प्रधानाचार्य श्री अनिल शर्मा जी ने संगठन की टीम का धन्यवाद किया ।

About Jagdeep Singh

Check Also

ऐडा ने अस्पताल में जरूरतमंद मरीजों को बांटे दूध, बिस्किट और फल

  अम्बाला :-  अम्बाला इलैक्ट्रिकल डीलर्स एसोसिएशन रजि (ऐडा) द्वारा अध्यक्ष राकेश मक्कड़ के मार्गदर्शन …