Home / Breaking / परिवहन मंत्री राजा वडि़ंग द्वारा पटियाला के बस अड्डे और पी.आर.टी.सी. वर्कशॉप का औचक दौरा

परिवहन मंत्री राजा वडि़ंग द्वारा पटियाला के बस अड्डे और पी.आर.टी.सी. वर्कशॉप का औचक दौरा

Web Desk- Harsimranjit Kaur

चंडीगढ़, 15 अक्तूबर (प्रेस की ताकत ब्यूरो)- पंजाब के परिवहन मंत्री अमरिन्दर सिंह राजा वडि़ंग ने आज सुबह पटियाला के बस अड्डे और पी.आर.टी.सी. के पटियाला डीपू का औचक दौरा किया। उन्होंने यहाँ ड्राईवरों और कंडक्टरों के साथ मुलाकात करके उनकी मुश्किलें जानीं और बस अड्डे में सार्वजनिक सुविधाओं का जायज़ा लेने समेत यात्रियों के साथ बातचीत करके सरकारी बसों में यात्रा सुविधा सम्बन्धी फीडबैक हासिल किया।

परिवहन मंत्री ने ड्राईवरों और कंडक्टरों के साथ मुलाकात के दौरान बताया कि पंजाब सरकार ने ठेके पर काम करने वाले ड्राईवरों और कंडक्टरों के वेतन में 30 प्रतिशत का इज़ाफा किया है और 5 प्रतिशत वार्षिक वृद्धि भी लागू की है। इसके अलावा ठेका आधारित कर्मियों को नियमित करने के लिए भी मामले को सकारात्मक ढंग से विचारा जा रहा है। उन्होंने नाजायज़ बस माफिया के ख़ात्मे के लिए सरकारी बसों के ड्राईवरों और कंडक्टरों को सहयोग देने की भी अपील की, जिससे सरकारी संस्थाओं का राजस्व बढ़ सके और लोगों को और अधिक बेहतर यात्रा सुविधा मुहैया करवाई जा सके।

इस मौके पर ठेके पर काम करने वाले कंडक्टर परमजीत सिंह ने अपनी मुश्किलें परिवहन मंत्री को बताईं और साथ ही यह भी बताया कि जब से स. अमरिन्दर सिंह राजा वडि़ंग परिवहन मंत्री बने हैं, तब से उनके अपने काम और सरकार के प्रति विश्वास में और अधिक वृद्धि हुई है, जिसके लिए वह उनको विश्वास दिलाते हैं कि समूचे चालक और कंडक्टर पूरी निष्ठा से काम करेंगे।

राजा वडि़ंग ने इस मौके पर पी.आर.टी.सी. में ठेके पर काम करने वाले कंडक्टर मिल्खा सिंह का ईमानदारी और लगन से काम करने के बदले 5100 रुपए के नकद पुरस्कार से विशेष सम्मान किया। उनके साथ नगर निगम के मेयर संजीव शर्मा बिट्टू, पी.आर.टी.सी. के ए.एम.डी. नितेश सिंगला और जी.एम. पटियाला डीपू इंज. जतिन्दर पाल सिंह गरेवाल, जी.एम. एडमिन सुरिन्दर सिंह, जी.एम. चण्डीगढ़ डीपू मनिन्दर सिंह सिद्धू भी उपस्थित थे।

पटियाला बस अड्डे में परिवहन मंत्री ने सरकारी बस अड्डों में स्थित खाने-पीने की दुकानों से लोगों को सामान अधिक दामों पर बेचे जाने की सोशल मीडिया पर शिकायतें मिलने का गंभीर नोटिस लेते हुए ए.एम.डी. और जी.एमज़ को हिदायत की कि इस सम्बन्धी बाकायदा निरीक्षण करें। इसके अलावा उन्होंने सरकारी बसों की ओवर स्पीड की शिकायतों के मद्देनजऱ, बसों की गति को नियमित करने के लिए लगाए गए वी.टी.एस. सिस्टम का भी निरंतर जायज़ा लेते रहने की अधिकारियों को हिदायत की। स. राजा वडि़ंग ने शौचालयों और बस अड्डे में मुसाफिऱों की सुविधा के लिए बनाए गए सार्वजनिक शौचालय और बस अड्डे में साफ-सफ़ाई का जायज़ा लेने के बाद, अड्डे में स्थित चाय की दुकान पर ख़ुद चाय पी कर, यहाँ बनने वाली चाय की गुणवत्ता का जायज़ा लिया।

इस दौरान पत्रकारों के साथ अनौपचारिक बातचीत करते हुए अमरिन्दर सिंह राजा वडि़ंग ने बताया कि राज्य के अंदर बिना पर्मिट और नाजायज़ बसों पर लगाम कसने से सरकारी बसों की बुकिंग में वृद्धि हुई है और पी.आर.टी.सी. की रोज़ाना की आमदनी 1.70 करोड़ रुपए से 1.87 करोड़ रुपए हो गई है। उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि निजी ट्रांसपोर्टरों के हितों को ध्यान में रखते हुए ही राज्य में से बस माफिया का ख़ात्मा किया जाएगा, जिसके लिए आर.टी.एज़ के साथ-साथ जी.एम्ज को भी अपने बस अड्डे के 500 मीटर के दायरे के अंदर-अंदर नाजायज़ और बिना पर्मिट की बसों की जाँच करने के अधिकार दिए गए हैं। उन्होंने एक और सवाल के जवाब में कहा कि कोविड के कारण प्रभावित हुई निजी बस कंपनियों को 100 करोड़ रुपए की टैक्स में माफी दी गई थी, परंतु यदि वह अब भी टैक्स नहीं भरेंगे तो सख़्ती बरती जाएगी और नाजायज़ और बिना टैक्स के चलने वालीं बसें बंद कर दी जाएंगी।

अमरिन्दर सिंह राजा वडि़ंग ने कहा कि राज्य के लोगों को बेहतर यात्रा सुविधाएं प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री स. चरणजीत सिंह चन्नी के नेतृत्व अधीन पंजाब सरकार, पी.आर.टी.सी., पंजाब रोडवेज़ और परिवहन विभाग को तरक्की की रास्ते पर ले जा रही है। उन्होंने बताया कि जल्द ही सरकारी बसों के बेड़े में 842 बसों की वृद्धि बहुत जल्द किया जा रहा है, जिसमें से पंजाब रोडवेज़ पनबस में 587 और पी.आर.टी.सी. के बेड़े में 255 बसें शामिल की जा रही हैं।

राजा वडि़ंग ने बताया कि दिल्ली एयरपोर्ट तक पंजाब की सरकारी बसों की पहुँच बनाने के लिए उन्होंने दिल्ली के मुख्यमंत्री को पत्र लिखा था परंतु वह जल्द ही अरविन्द केजरीवाल को मिलकर भी यह मामला हल करवाने के लिए यत्न करेंगे।

 

About admin

Check Also

पहले विरोधी कहते थे इस ने क्या करना ! अब कहते ‘इसका करें क्या?-चन्नी

चण्डीगढ़,7 दिसंबर,(शिव नारायण जांगड़ा)- मुख्य मंत्री चरनजीत सिंह चन्नी ने विरोधियों पर निशाना साधदे हुए …